Sunday, 31 May 2020

Disc Break क्या होता है। , इसको कैसे बनाते है

Disc  Break  क्या होता है। , इसको कैसे बनाते है। 

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे Disc   Break  के बारे में अगर आप Disc   Break  के बारे सब कुछ जानना चाहते है आप इस को पूरा ध्यान से पढ़े।  

दोस्तों आपको ऊपर एक Disc  Break का diagram  दिखाई दे रहा होगा।  ये एक साधारण layout  है। Disc Break  में एक Cast  Iron  का Disc लगी होती है जिसको हम अपने ब्रेक सिस्टम में wheel  hub  के साथ जोड़ देते है। और इस ब्रेक mechanism  में  एक हाउसिंग होती है जिससे हम कैलिपर कहते है। आपको बता दे दोस्तों ये जो कैलिपर होता वो हमारे वेहिकल के  स्टेशनरी  से कनेक्ट क्र दिया जाता है। जैसे की हम एक्सेल केसिंग वगर जैसे जोड़ दिया जाता है। और दोस्तों इस कैलिपर को २ पार्ट में कास्ट  कर देते है।  जिसमे दो पिस्टन लगे होते है 
disc  और Piston  के बिच   मैं  Break पैड  लगा  होता है। इस कैलिपर में  फ्लूइड के अंदर आने और बाहर जाने के के लिए ग्रोव्स  होते जो की Entry और Exit  करते है। जब Fluid  आता है और piston  पर जाता है हॉट ब्रेक अप्लाई होता है जिससे   लग  जाता है। ये काम जैसे हाइड्रोलिक आयल आता है बल लगता है तो Disc  रुक जाती है जो पहले घूम रही होती है। अगर हम कैलिपर की बात करे तो ये असेंबली होती है जिसमे Piston  और Break Pads  लगे होते है। अगर बात कैलिपर की है तो ये जाना जरुरी है की कालकीपर कितने प्रकार के होते है  वैसे तो ये दो तरह के होते है पहल होता है Fixed और दूसरा होता है moving  कैलिपर।  और इसको फ्लोटिंग कैलिपर भी कहा जाता है। 


Fixed Caliper:-


अगर हम बात करते है fixed  caliper  की तो आपको नाम से पता चल रहा होगा की ये fixed  है इसमें दो piston  का use  होता है जो दोनों साइड से फिक्स होता है जो की ये disc  को दोनों तरफ से compressed करता है। 

Floating Type Caliper:-


इस कैलिपर में एक तरफ flucrum  pin  लगी होती है। और इसमें एक तरफ piston  लगा होता है। जो की एक तरफ से piston  force  लगता है और दूसरे तरफ से रिएक्शन फाॅर्स लगता है जो की disc के ऊपर लगते है। 
Disc break  में use  होने वाले pistons alluminium या फिर cromium के बने होते है। 


दोस्तों यह मैंने कुछ Videos  का link  दिया जो आपको डिस्क ब्रेक बाने में मदद करेगा। 




No comments:
Write comments